[ad_1]

8 साल बाद, अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने कैलारका जेल में चार कैदियों की यातना के एक मामले के लिए अनुशासनात्मक परीक्षण कैप्टन एवर अल्बर्टो आरागॉन और ड्रैगनवादी डिएगो जेवियर सालाजार अल्वारेज़ और जोस मैनुअल कार्डोना कैस्टिलो को बुलाया, जो कि नियंत्रण निकाय के अनुसार, 2 जनवरी, 2014 को प्रतिबद्ध और सुरक्षा के वीडियो में रिकॉर्ड किए गए थे।

उनके खिलाफ सबूत के अनुसार, INPEC के सदस्यों ने अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया था, जिससे उस जेल के कई कैदियों पर गंभीर पिटाई और हमले हुए थे। जैसा कि एल टिएम्पो ने याद किया, फ़ाइल के अनुसार दुर्व्यवहार एक मौखिक चर्चा के साथ शुरू हुआ जो कैदियों ने आरागॉन के साथ किया था, जब वे कप्तान के सामने ध्वज के स्थानांतरण का अनुरोध करने के लिए जेल की निगरानी कमान में गए थे।

प्रभावित लोगों में से एक ने कहा, “हमने उनसे सम्मानपूर्वक संपर्क किया, और उन्होंने तुरंत हमारी माताओं के साथ बुरा व्यवहार करके हमारे साथ मौखिक रूप से हमला किया, वहां से उन्होंने हमें कार्यालय से बाहर निकाल दिया।”

अनुरोध करने के बाद, जो प्रभावित लोगों के अनुसार सुरक्षा मुद्दों के कारण था, कप्तान ने उनके अनुरोध को नकारने और उनका अपमान करने के अलावा, उन्हें जेल के एक क्षेत्र में ले जाया, जहां उन्होंने बंदियों को यातना देना शुरू किया, उन्हें पीटा और काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करते हुए, ड्रैगनवादी डिएगो जेवियर की कंपनी में सालाजार अल्वारेज़ और जोस मैनुअल कार्डोना कैसल।

निगरानी कमान में प्रस्तुत टकराव के लिए सजा के रूप में, एक मौखिक और शारीरिक प्रकृति की यातना के कृत्यों को कैदियों पर लगाया गया था, जिसमें पिटाई और उनके चेहरे पर काली मिर्च स्प्रे का उपयोग शामिल था, जब वे विकलांग और हथकड़ी थे”, जिस दस्तावेज़ पर मामला आधारित है, जिसमें यह भी कहा गया है कि, चोटें इतनी परिमाण की थीं कि कैदियों को तत्काल इलाज करना पड़ा और एक स्वास्थ्य केंद्र में 5 से 10 दिनों तक चले।

इस मामले के बारे में हड़ताली यह है कि इस तथ्य के बावजूद कि घटनाओं के एक दिन बाद यातना की शिकायत दर्ज की गई थी, अब तक अभियोजक का कार्यालय प्रक्रिया में आगे बढ़ेगा; और यह कि केवल एक चीज जो हासिल की गई है वह है इसमें शामिल लोगों को हटाना।

स्मरण करो कि 2018 में, क्षेत्रीय अभियोजक डिएगो ट्रूजिलो ने जांच संभाली और निम्नलिखित कहा: “नगर व्यक्तित्व और लोकपाल के कार्यालय के साथ संयुक्त कार्य के लिए धन्यवाद, प्रारंभिक जांच खोली गई, साथ ही स्थिति के अनंतिम निलंबन के साथ। सार्वजनिक अधिकारियों के कारण, इन व्यक्तियों के मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन के कारण उनकी स्वतंत्रता से वंचित”

एक साल बाद 2019 में, इस प्रक्रिया को मानवाधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिनिधि प्रोक्यूरेटर के कार्यालय में भेजा गया। लेकिन कोविद -19 महामारी के आगमन के साथ, अधिक तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए नई कठिनाइयाँ थीं क्योंकि फ़ाइल को डिजिटाइज़ नहीं किया गया था, लेकिन आखिरकार आगे बढ़ना संभव था और अब पीड़ित एक निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि वॉचडॉग को जेल में आने वाले कुछ अधिकारियों से पेनास ब्लैंकास में तथ्यों और अनियमितताओं की शिकायतें मिली हैं। इसके अलावा, यह देश की जेलों की स्थिति के लिए एक अलग मामला नहीं होगा, क्योंकि मॉडलो जेल में, 21 मार्च, 2020 के दंगा के दौरान, कैदियों के खिलाफ INPEC के सदस्यों द्वारा यातना के आरोपों पर आरोप लगाया गया था, और सब कुछ के परिणामस्वरूप 24 कैदियों की मौत हो गई और 107 लोग घायल हो गए, जिनमें से 76 को हिरासत में लिया गया था और 31 जेल गार्ड थे।

पढ़ते रहिए



[ad_2]

Source link